बुधवार, 10 जून 2020

भारत-चीन सीमा विवाद पर ताजा रिपोर्ट, जानें लद्दाख में किन 3 स्थानों पर पीछे हटे चीनी सैनिक...

जबलपुर- लद्दाख में भारतीय सेना और चीन की PLA के बीच गतिरोध जारी है। हालांकि मंगलवार को यहां से एक अच्छी खबर मिली। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, गलवान घाटी समते तीन जगहों पर चीन के सैनिक अपने इनफिनिटी कॉम्बैट व्हीकल्स( Infantry Combat Vehicles) के साथ 2.5 किलोमीटर पीछे हट गए हैं। चीन के सैनिक पेट्रोलिंग पॉइंट( Patrolling Point 15 and Hot Springs) इलाके में भी पीछे हटे हैं। भारत ने भी अपने कुछ सैनिकों को पीछे हटाया है। सूत्रों ने बताया कि आने वाले दिनों में मिलिट्री कमांडर लेवल बातचीत होगी और साथ में डिप्लोमेटिक बातचीत भी जारी रहेगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कोर कमांडर लेवल की मीटिंग के बाद एक साथ 3 इलाकों में disengagement हुआ है। इस disengagement का मक़सद हालात को स्थिर और कंट्रोल में लाना है। पेंगोंग शो के इलाक़े के इलावा इस समय गोगरा  पोस्ट और गल वान इलाक़े में दोनों तरफ़ से सैनिकों की तैनाती कम हुई है। मंगलवार सुबह पहले चीनी जवान 300-400 की संख्या में पीछे की तरफ़ आते हैं और उनके इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल यानी बख्तरबंद गाड़ियों में बैठकर वो पीछे हटे। उनको टेंट्स की तादाद में भी कमी आई है।

सूत्रों ने बताया कि हाई लेवल मिलिट्री कमांडर मीटिंग के बाद ये काम तो हुआ है, लेकिन कहीं से भी भारतीय सेना कोई चूक की गुंजाइश नहीं रख रही है। इसीलिए DS DBO रोड और शॉक नदी के चारों तरफ़ दूसरी लेयर की तैनाती है। इस समय पूरी तरह से नहीं कहा जा सकता कि चीन अप्रैल 2020 के स्टेटस को की तरफ़ पहुंच गया है लेकिन एक्सपर्ट्स इसे एक पॉज़िटिव क़दम मान रहे हैं। पैंगोंग सो में अभी भी हालात ज्यों के त्यों हैं। भारत में भी अभी एक कंस्ट्रक्शन शुरू नहीं किया है और चीन ने भी अपनी पोज़ीशन को पार नहीं किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

Featured post

Indian Politics: सचिन पालयट के बाद क्या अब जितिन प्रसाद कांग्रेस को बोलेंगे बाय-बाय?

  जबलपुर - राजस्थान में जारी सियासी सकंट के बीच कांग्रेस पार्टी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सचिन पायलट को प्रदेश अध्यक्ष प...