गुरुवार, 11 जून 2020

गृह मंत्रालय कर सकता है दोबारा लॉकडाउन कराने की सिफारिश, जांच रिपोर्ट में चोंकाने वाले तथ्य...


जबलपुर-कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए तमाम देशों ने लॉकडाउन का सख्त फैसला लिया था. लेकिन, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए लॉकडाउन में धीरे धीरे ढील देने की शुरुआत हो चुकी है और इस वजह से कोरोना के मामलों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. भारत में लॉकडाउन के 5वें चरण के साथ अनलॉकिंग (Unlock-1) की भी शुरुआत हो चुकी है. इस बीच भारत सरकार ने लोगों को कई तरह की गतिविधियों में छूट दी है मगर अब एक स्टडी रिपोर्ट से जो खबर निकलकर सामने आई है वो वाकई डराने वाली है.

कोरोना के संभावित डेंजर जोन में भारत, 

एक स्टडी रिपोर्ट में कहा गया कि, भारत उन 15 देशों में शामिल है जहां लॉकडाउन में ढील देने की शुरुआत हो चुकी है और इस वजह से महामारी बड़े स्तर पर फैल सकती है. हो सकता है कि एक बार फिर लॉकडाउन का ऐलान हो।नोमुरा रिसर्च फर्म (Nomura Research) की रिसर्च में कहा गया कि, लोगों की आवाजाही की वजह से कोरोना फैल रहा है और आगे भी मामलों में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. रिसर्च में कहा गया कि, ‘हमारे विजुअल टूल से जो परिणाम मिले हैं उसके मुताबिक 17 ऐसे देश हैं जो अर्थव्यवस्था को दोबारा शुरू करने की प्रक्रिया सही रास्ते पर यानी ऑन ट्रैक है और इन देशों में कोरोना के दूसरे चरण के संकेत फिलहाल नजर नहीं रहे हैं. लेकिन, 13 देशों में कोरोना फिर से तबाही मचा सकता है वहीं जिन 15 देशों में भारत शामिल हैं वहां कोरोना के दूसरे चरण यानि सेकेंड वेव आने की पूरी संभावना नजर रही है.’

ढील देने से बनेंगी दो परिस्थितियां

स्टडी के मुताबिक, अगर लॉकडाउन में ढील दी जाती है तो उससे दो तरह की स्थितियां नजर आएंगी. पहली स्थिति अच्छी हो सकती है. जैसे अमेरिका में जब ढील दी गई तो लोगों ने आवाजाही शुरू की और हर दिन मामलों में बढ़ोतरी तो हुई लेकिन लोगों के बीच का डर खत्म हो गया और अब लोगों की जिंदगी पहली की तरह रफ्तार पकड़नी शुरू हो चुकी हैं. जैसे-जैसे नए मामलों में कमी आएगी वैसे ही लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।लेकिन, दूसरी परिस्थिति वह है जहां कोरोना फ्लैट नहीं हो रहा है और घंटों के हिसाब से मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. मामले बढ़ने से लोगों में डर का माहौल है और आवाजाही कम हो रही है. इसलिए हो सकता है कि इन स्थानों पर फिर से लॉकडाउन का ऐलान हो.

भारत डेंजर जोन में शामिल

स्टडी के लिए जिन 45 देशों पर रिसर्च की गई उसमें तीन समूह बनाए गए. पहला-ऑन ट्रैक यानी सही रास्ते पर. दूसरा- चेतावनी यानी वार्निंग साइन और तीसरा-डेंजर जोन. गंभीर बात ये है कि, भारत इस समय तीसरे समूह यानि डेंजर जोन में शामिल हैं और भारत के साथ पड़ोसी देश पाकिस्तान, इंडोनेशिया, चिली, स्वीडन, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका और कनाडा जैसे देश भी शामिल हैं. फ्रांस, इटली और दक्षिण कोरिया में कोरोना की स्थिति काफी अच्छी है कहा जाए तो यहां संक्रमण अब काबू में है. लेकिन, अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों को दूसरे यानि वार्निंग साइन श्रेणी में शामिल किया गया हैं.

आपको बता दें, लॉकडाउन में जब ढील देने की शुरुआत हुई तो WHO ने भी कहा कि, इस समय ऐसी स्थिति नहीं है कि ढील दी जाए. क्योंकि, इससे संक्रमण तेजी से फैल सकता है. फिलहाल ये रिपोर्ट भारत की स्थिति को दर्शाती है.

1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Featured post

Indian Politics: सचिन पालयट के बाद क्या अब जितिन प्रसाद कांग्रेस को बोलेंगे बाय-बाय?

  जबलपुर - राजस्थान में जारी सियासी सकंट के बीच कांग्रेस पार्टी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सचिन पायलट को प्रदेश अध्यक्ष प...