गुरुवार, 25 जून 2020

Indian Politics: चीन के साथ तनाव के बीच आया सबसे बड़ा सर्वे, चीन मुद्दे में सरकार पर जनता का भरोसा बढ़ा और कांग्रेस...


चीन के साथ तनाव के बीच आया बड़ा सर्वेचीन मुद्दे में सरकार पर जनता का भरोसा बढ़ासी वोटर के सर्वे में 73%लोग मोदी के साथ तो 74%सरकार के साथ

 

जबलपुरलद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी तनाव के दौरान कांग्रेस लगातार पीएम मोदी पर हमलावर रुख अख्तियार किये हुए है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने तो सीधे सीधे पीएम मोदी पर हमले करते हुए कह रहे हैं कि मोदी ने चीन के आगे सरेंडर कर दिया है. चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा कर लिया है. जबकि सच ये है कि चीन ने तो भारत की जमीन 1962 में भारत की करीब 48 हजार वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा कर लिया था। बजाये इसके सरकार के साथ मजबूती से खड़े हों, राहुल गाँधी निचले स्तर की राजनीति पर उतर आये हैं. उनका ये स्तर बिलकुल वही है जो लोकसभा चुनाव के दौरान राफेल लड़ाकू विमान को लेकर था. बिना किसी सबूतों के ही राहुल गाँधी पीएम को चोर कहते रहे. लेकिन जब चुनाव परिणाम आये तो जनता ने साफ़ बता दिया कि राहुल कुछ भी कहें, जनता को मोदी के नाम पर पूरा भरोसा है. लेकिन राहुल गाँधी वो नाम है जो अपनी गलतियों से सीखने की बजाये गलतियों को दोहराते रहते हैं. हालिया सर्वे में यही जाहिर होता है। LAC पर तनाव और कांग्रेस के आरोपों के बीच सी वोटर का एक बड़ा सर्वे सामने आया. इस सर्वे ने ये तो साबित किया ही पीएम मोदी की लोकप्रियता बरकरार है, साथ ही ये भी साबित कर दिया कि लोग अब भी राहुल गाँधी को सीरियस नेता के तौर पर स्वीकार नहीं कर पाए हैं. देश के लोग अब भी राहुल गाँधी को नॉन-सीरियस नेता ही मानते हैं. इस सर्वे में 74% लोगों ने कहा कि उन्हें मोदी सरकार पर पूरा भरोसा है, जबकि सिर्फ 14.4% लोगों ने राहुल गांधी या विपक्ष पर भरोसा जताया।


  इन्हें भी पढ़ेंसुशांत सिंह राजपूत की मौत हत्या या आत्महत्या? जानिए क्या कहती है पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट...

चीन के खिलाफ भारत के समर्थन में आया रूस, जल्द ही देगा भारत को ये बड़े हथियार...


ये सर्वे एबीपी न्यूज और सी-वोटर ने मिल कर किया है. सी-वोटर लोकसभा और विधानसभा चुनावों का भी सर्वे करती है. इस पोल में 10,500 लोगों से बातचीत की गई है और उनकी अलग-अलग सवालों पर राय ली गई है. सर्वे में जनता से सवाल किया गया कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी पर कितना भरोसा है? इस सवाल के जवाब में लोगों ने जो रिस्पांस दिया उसे देख कांग्रेस का दिल टूट जाएगा. 72.6 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें मोदी सरकार पर पूरा भरोसा है. जबकि 16.2 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें मोदी सरकार पर कुछ हद तक भरोसा है. अगर इन दोनों को मिला दे तो करीब 89 प्रतिशत लोगों को भरोसा है कि पीएम मोदी के रहते देश की सीमाएं सुरक्षित है।

लोगों से ये भी सवाल किया गया कि मौजूदा तनाव को लेकर उन्हें सरकार पर भरोसा है या विपक्ष पर? तो 74 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें सरकार पर भरोसा है. जबकि सिर्फ 17 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें विपक्ष पर भरोसा है. लोगों से जब ये सवाल किया गया कि राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर वो राहुल गाँधी पर कितना भरोसा करते हैं. इस सवाल का जवाब कांग्रेस का दिल तोड़ देगा. करीब 61 फीसदी लोगों ने साफ़ साफ़ कहा कि उन्हें राहुल गाँधी पर बिलकुल भरोसा नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

Featured post

Indian Politics: सचिन पालयट के बाद क्या अब जितिन प्रसाद कांग्रेस को बोलेंगे बाय-बाय?

  जबलपुर - राजस्थान में जारी सियासी सकंट के बीच कांग्रेस पार्टी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सचिन पायलट को प्रदेश अध्यक्ष प...