सोमवार, 22 जून 2020

India-China News: चीन के खिलाफ भारत के समर्थन में आया रूस, जल्द ही देगा भारत को ये बड़े हथियार...

चीन के खिलाफ भारत के समर्थन में आया रूसजल्द ही देगा भारत को लड़ाकू विमान

 जबलपुर-गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद से देशभर में तनाव बना हुआ है। जिसकी वजह से स्थिति दिन पर दिन ख़राब होती जा रही है बता दें हिंसा के दौरान भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे जिसके कारण देश में चीन के खिलाफ गुस्सा और आक्रोश का माहौल देखने को मिल रहा है वहीं दूसरी तरफ पड़ोसी देश पाकिस्तान की तरफ से भी आये दिन सीमा पर तनाव बनाया जा रहा है हलाँकि इसका जवाब भारतीय सेना बहुत ही अच्छे से पाकिस्तान को दे रही है।

 

वहीं इन सब के बीच रूस का भारत के समर्थन में गया 

दरअसल भारत को पाकितान और चीन की मिलीजुली रणनीति से निपटने के लिए लड़ाकू विमानों की जरूरत है जिसके लिए भारतीय वायुसेना ने रूस से 21 नए मिग -29 और 12 Su-30MKI का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा है जिस पर रूस ने कहा है कि वह भारत की जरूरतों को देखते हुए जल् से जल् इन विमानों को और ज्यादा आधुनिक बनाकर भारत को सौंपने के लिए तैयार है।

 

 इन्हें भी पढ़ेंभारत सरकार इन चीनी सामानों को बैन करने की तैयारी में, भारतीय कम्पनियों को मिलेगा बढ़ावा!

 फ्लिपकार्ट और ओला जैसी कई भारतीय कंपनियों में लगा है चीन का पैसा, क्लिक कर जानें कौन-कौन सी कंपनियां हैं इस लिस्ट में...


एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार  रूस और भारत सरकार के बीच होने वाली इस डील के लिए मास्को पूरी तरह से तैयार है. साथ ही रूस इन दिनों मिग-29 लड़ाकू विमानों को आधुनिक बनाने में जुटा हुआ है. एक बार यदि इन विमानों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो ये विमान चौथी पीढ़ी के लड़ाकू विमानों के बराबर हो जाएंगे। बता दें  मिग-29 विमान आधुनिक होने के बाद रूस और विदेशों के आधुनिक हथियारों को अपने साथ लेकर बहुत तेजी से और ऊंचाई वाले स्थानों पर उड़ान भर सकेंगे. साथ ही दुश्मनों की पहचान करने में और ज्यादा कारगर हो जाएंगे. इसके बाद ये विमान अगले 40 साल तक भारतीय वायुसेना में अपनी सेवा दे सकेंगे।


इन्हें भी पढ़ें- अबसे ये 500 चीनी सामान बाजार में नहीं बिकेंगे, CAIT ने तैयार की 500 से अधिक चीनी सामानों की लिस्ट...


इसके अलावा भारत 12 सुखोई-30 MKI विमानों को खरीदने जा रहा है. बता दें भारत में मौजूद सुखोई विमानों को इस साल जनवरी महीने में ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल से लैस किया गया था. साथ ही यह इन सुखोई विमानों को हवा से हवा बार करने वाली नई मिसाइलों से लैस किया जाएगा. इसके अलावा सुखोई-30 विमान बेहद कारगर माने जाते हैं. ये विमान भारत और रूस के बीच दोस्ती का शानदार प्रतीक माने जाते हैंभारत ने 10 से 15 साल की अवधि में कई बार में 272 Su-30 फाइटर जेट्सके लिए आदेश दिए थे. बता दें इन विमानों को खरीदने में आने वाली लागत 6 हजार करोड़ होगी।जाहिर है भारत हर तरीके से खुद को मजबूत करने में लगा हुआ है. ताकि चीन और पाकिस्तान की मिलीजुली हरकत का मुहं तोड़ जवाब दे सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

Featured post

Indian Politics: सचिन पालयट के बाद क्या अब जितिन प्रसाद कांग्रेस को बोलेंगे बाय-बाय?

  जबलपुर - राजस्थान में जारी सियासी सकंट के बीच कांग्रेस पार्टी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सचिन पायलट को प्रदेश अध्यक्ष प...