रविवार, 21 जून 2020

Surya Grahan: जानें सूर्य ग्रहण के समय क्या-क्या करें और क्या न करें...

साल का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून 2020 को सुबह करीब 9 बजकर 15 से शुरू होगायह ग्रहण दोपहर 03 बजकर 04 मिनट तक रहने वाला है.

जबलपुरसाल का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून 2020 को सुबह करीब 9 बजकर 15 से शुरू होगा. यह ग्रहण दोपहर 03 बजकर 04 मिनट तक रहने वाला है. ज्योतिर्विदों की मानें तक ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले यानी 20 जून को रात करीब 9 बजकर 25 मिनट से लगेगा. ग्रहण में सूतक काल काफी अहम माना जाता है. आइए ज्योतिर्विद प्रतीक भट्ट से जानते हैं कि ग्रहण का सूतक लगने के बाद कौन से काम वर्जित माने जाते हैं.

 

1. ग्रहण के दौरान किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ का सेवन करें. हालांकि ग्रहण के नियम का यह नियम बच्चों, बीमार लोगों और बुजुर्गों पर लागू नहीं होता.

2. सूतक काल के दौरान किसी भी तरह का नया काम या शुभ कार्य करने से परहेज करना चाहिए. घर मकान का निर्माण, वाहन की खरीदारी या शादी-विवाह की तैयारियों के बारे में ना सोचें.

 3. ग्रहण का सूतक काल लगने के बाद नुकीली चीजों का इस्तेमाल करना अशुभ माना जाता है. सूतक के दौरान कैंची, चाकू, कांटा या सुई जैसी धारदार और नुकीली चीजों का इस्तेमाल करने से बचें.

4. सूतक लगने के बाद मंदिरों के कपाट बंद हो जाते हैंसूतक के दौरान पूजा-पाठ नहीं करनी चाहिए और भगवान की मूर्तियों को हाथ से स्पर्श भी नहीं करना चाहिए.


इन्हें भी पढ़ें- पीएम मोदी ने मजदूरों के लिए शुरू की बड़ी योजना, इन 6 राज्यों के 116 शहरों में लोगों को मिलेगा योजना का लाभ...

जो चीन आज अमेरिका को आंखें दिखा रहा है, उसे इतना शक्तिशाली बनाने वाला खुद अमेरिका ही है? जानें चीन का पूरा इतिहास...


5. ग्रहण का सूतक काल लगने के बाद प्रकृति ज्यादा संवेदनशील हो जाती है. यही कारण है कि इस दौरान पेड़, पौधों और पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए. हालांकि तुलसी के पत्तों को पहले ही तोड़कर रख लें और पानी में भीगने दें. सूतक लगने के बाद यदि किसी को खाना परोसें भी तो उसमें तुलसी का पत्ता जरूर डालें.

6. बालों पर कंघी करना, दांतून करना या नाखून काटना भी सूतक के दौरान अशुभ माना जाता है. इसलिए ग्रहण के दौरान ऐसा कोई काम ना करें.

7. सूतक के दौरान आपको भगवान का ध्यान करना चाहिए इससे नकारात्मकता का आप पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता. इस समय आप धार्मिक पुस्तकों का भी अध्ययन कर सकते हैं

8. गर्भवती महिलाओं को ग्रहण की घटना को देखने से भी बचना चाहिए. हो सके तो ग्रहण के दौरान घर से बाहर निकलें. अगर आप ग्रहण देखती हैं तो गर्भ में पल रहे बच्चे को शारीरिक या मानसिक परेशानियां हो सकती हैं.


 इन्हें भी पढ़ें- दो माह में 14 बार कांपी धरती, दिल्ली-NCR में इतनी तीव्रता के भूकंप के आने की चेतावनी!

फ्लिपकार्ट और ओला जैसी कई भारतीय कंपनियों में लगा है चीन का पैसा, क्लिक कर जानें कौन-कौन सी कंपनियां हैं इस लिस्ट में...


9. धार्मिक मान्यता के अनुसार, ग्रहण का सूतक लगने के बाद किसी गरीब या असहाय व्यक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आप पाप के ज्यादा भागीदार बनते हैं.

10. ग्रहण काल का सूतक लगने के बाद गर्भवती महिलाएं ग्रहण खत्म होने तक धातुओं से निर्मित वस्तुओं को पहनें और ही उनका प्रयोग करें.

11. इस दौरान गर्भवती महिलाओं को खाने में छोंक या तड़का भी नहीं लगाना चाहिए. खाने को जितना साधारण रख सकें उतना बेहतर होगा.

 12. सूतक काल लगने के बाद मांस-मछली, शराब या सिगरेट आदि का सेवन करने की भी मनाही होती है. सूतक लगने के बाद से ही इसका सख्त परहेज करना चाहिए.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

Featured post

Indian Politics: सचिन पालयट के बाद क्या अब जितिन प्रसाद कांग्रेस को बोलेंगे बाय-बाय?

  जबलपुर - राजस्थान में जारी सियासी सकंट के बीच कांग्रेस पार्टी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सचिन पायलट को प्रदेश अध्यक्ष प...