शनिवार, 20 जून 2020

पीएम मोदी ने मजदूरों के लिए शुरू की बड़ी योजना, इन 6 राज्यों के 116 शहरों में लोगों को मिलेगा योजना का लाभ...

6 राज्य के 116 जिले में लौटे प्रवासी श्रमिकों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की।

जबलपुर- देश में कोरोना का के वक़्त प्रवासी मजदूरों को काफी दुश्वारियों का सामना करना पड़ा हैं. उन्हें बड़े पैमाने पर घर लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा है. लेकिन उसके बाद भी सरकार ने उनके लिए पूरा इंतजाम कर खा हैं. क्योकि लॉक डाउन की वजह से उनके सामने रोजगार का बहुत बड़ा संकट है. जिसको देखते हुए पीएम मोदी ने उनके लिए रोजगार के कई इंतजाम किये हैं.केंद्र सरकार ने  इस हालात से निपटने के लिए एक खास अभियान शुरू किया है. इस योजना का नाम गरीब कल्याण रोजगार है. योजना की लॉन्चिंग आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की. इस योजना की लौन्चिंग विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बिहार से की गई हैं. पीएम मोदी ने बिहार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस अभियान की शुरुआत की. यह अभियान बिहार के खगड़िया जिले के ग्राम-तेलिहार, ब्लॉक- बेलदौर से लॉन्च किया गया.


अबसे ये 500 चीनी सामान बाजार में नहीं बिकेंगे, CAIT ने तैयार की 500 से अधिक चीनी सामानों की लिस्ट...

लद्दाख में सीमा विवाद के बाद भारत सरकार ने चीन के खिलाफ उठाया पहला बड़ा कदम, जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें...


पीएम मोदी ने इस योजना को लांच करने के बाद कहा किस्थानीय उत्पाद हैं जिनसे जुड़े उद्योग समीप में ही लगाए जाने की योजना है. हमारा उद्देश्य गांव, गरीब किसान अपने दम पर खड़ा हो. किसी के सहारे की जरूरत हो.’ इसके आलावा पीएम मोदी ने लोगों से कोरोना को देखते हुए ये भी अपील की हैं कि वो मास्क लगायें और दो गज दूरी का भी पालन करेंपीएम मोदी ने श्रमिकों का जिक्र करते हुए कहा किआप श्रमेव जयते, श्रम की पूजा करने वाले लोग हैं, आपको काम चाहिए, रोजगार चाहिए. इस भावना को सर्वोपरि रखते हुए ही सरकार ने इस योजना को बनाया है, इस योजना को इतने कम समय में लागू किया है.

 

पीएम मोदी ने कहा कि ये अभियान बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश और राजस्थान के 116 जिलों में ये अभियान पूरे जोर-शोर से चलाया जाएगा. मोदी ने कहा आज के समय में मजदूरों ने अपने घर वापसी की हैं. उसको अब रोजगार  देने के लिए ये अभियान चला गया हैंदेश के हर शहर को गति और प्रगति देने वाला श्रम और हुनर जब खगड़िया जैसे ग्रामीण इलाकों में लगेगा, तो इससे बिहार के विकास को भी कितनी गति मिलेगी. गरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत आपके गांवों के विकास के लिए, आपको रोजगार देने के लिए 50 हज़ार करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं.


 गृह मंत्रालय कर सकता है दोबारा लॉकडाउन कराने की सिफारिश, जांच रिपोर्ट में चोंकाने वाले तथ्य...


पीएम मोदी ने कहा कि देश इस वक्त संकट से गुजर रहा हैं और हमारे देश के लोगों ने कोरोना जैसी बिमारी से डट कर सामना किया हैं और आगे भी करते रहेंगे. उन्होंने कहा की इस महामारी के दौरान गाँव ने शहरों को ज्यादा सबक दिया

1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment box.

Featured post

Indian Politics: सचिन पालयट के बाद क्या अब जितिन प्रसाद कांग्रेस को बोलेंगे बाय-बाय?

  जबलपुर - राजस्थान में जारी सियासी सकंट के बीच कांग्रेस पार्टी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सचिन पायलट को प्रदेश अध्यक्ष प...