रविवार, 14 जून 2020

मध्य प्रदेश में चल रहा अवैध खनन। पुलिस प्रशासन, शासन और माइनिंग विभाग की संलिप्तता भी शक के कटघरे में...


जबलपुरजबलपुर जिले के सिहोरा राजस्व के अंतर्गत गोसलपुर के चन्नौटा में राजनीतिक प्रशासन का संरक्षण प्राप्त द्वारा दबंगई से मैगनीज का अवैध उत्खनन चोरी छिपे परिवहन किया जा रहा है, लगभग एक माह से लगातार सैकड़ों डम्फर हाइवा गोसलपुर थाने के सामने से निकल रहे हैं।स्थानीय लोगों का कहना है एक माह से लॉकडाउन के बीच लगातार चन्नौटा की पहाड़ियों को छलनी करने के लिए बड़ी-बड़ी मशीनें लगी हुई हैं, पूरे गाँव में घेरा बनाकर हाइवा डम्फर खड़े रहते हैं पर कभी पुलिस झाँकने तक नहीं जाती है, लोगों का कहना है कि यह काम सभी को साधकर किया जा रहा है। क्षेत्र में खनन रात के अंधेरे में किया जा रहा है। सब कुछ जानने के बाद भी प्रशासन बेखबर है। प्रशासन के लापरवाह होने के साथ ही पुलिस भी अपने दायित्वों के प्रति लापरवाही हो गई है। बिना अनुमति अवैध खनन कर मैगनीज ब्लूडस्ट चोरी छिपे निकाला जा रहा है। अवैध खनन को वैध बनाने में माफियाओं की मदद में जिला प्रशासन और पुलिस की मिलीभगत सामने रही है।

जानकारी अनुसार वर्तमान में सिहोरा आसपास के क्षेत्रों में इन दिनों बड़ी संख्या में अवैध रेतमैग्नीजआयरन और मुरुम का उत्खनन बड़ी तेजी से किया जा रहा है इस काम में लगे राजनीतिक संरक्षण प्राप्त लोग पुलिस राजस्व और माइनिंग विभाग के अधिकारियों से सांठगांठ कर खनिज संपदा का दोहन कर रहे हैं जिसकी जानकारी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को पहले ही दी जा चुकी है लेकिन अब तक इन लोगों पर किसी तरह की कोई कार्यवाही नहीं की गई जिससे राजस्व विभागपुलिस विभाग और माइनिंग विभाग पर इन अवैध उत्खनन कर रहे लोगों से सांठगांठ का शक जताया जा रहा है।

गोसलपुर थाना क्षेत्र के चन्नौटा का गांव के पास लगी एक छोटी पहाड़ी में पिछले 20 दिनों से भी अधिक समय से रातों-रात मैगनीज, ब्लू डस्ट, आयरन ओर का अवैध रूप से खनन किया जा रहा है जिसकी जानकारी गोसलपुर पुलिसराजस्व विभाग सिहोरा और माइनिंग विभाग को वहां के क्षेत्री लोगों द्वारा दी जा चुकी है हालांकि यह जानकारी लिखित रूप में नहीं दी बल्कि लोगों ने मोबाइल फोन से सूचित किया है लेकिन प्रशासनिक विभाग अब तक इस खदान में चल रहे अवैध उत्खनन को नहीं रोक पाया और ना ही पुलिस विभाग परिवहन कर रहे इन बड़े-बड़े वाहनों को रोक पाया जिससे लोगों को अधिकारियों की मिलीभगत स्पष्ट नजर रही है. वहीं लोगों ने बताया कि इस काम में क्षेत्र का एक व्यक्ति जो पहले भी एक चोरी के मामले में नाम जद था जो कि इस अवैध उत्खनन मामले में शामिल हैं और उसी के संरक्षण में अवैध खनन कराया जा रहा है लेकिन पुलिस को जानकारी होने पर भी पुलिस अब तक कोई कार्यवाही नहीं कर सकी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

Featured post

Indian Politics: सचिन पालयट के बाद क्या अब जितिन प्रसाद कांग्रेस को बोलेंगे बाय-बाय?

  जबलपुर - राजस्थान में जारी सियासी सकंट के बीच कांग्रेस पार्टी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सचिन पायलट को प्रदेश अध्यक्ष प...